PM Kisan Yojana: खुशखबरी! जाने कब आ सकती है 13वीं किस्त?

स्वागत है प्रिय दोस्तों आप सभी का आज के नए आर्टिकल में, आज के इस आर्टिकल में हम PM Kisan Yojana: खुशखबरी! जाने कब आ सकती है 13वीं किस्त?.  प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक पहल है जो किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष ₹ 6,000 तक देती है। इस पहल की घोषणा पीयूष गोयल ने 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान की थी।

इसके अलावा, पीएम किसान नया किसान पंजीकरण 2023 अब सक्षम है और यदि आप सक्षम हैं तो हर किसान लाभ कमा सकता है। तो अब अगर आपने अब तक अपना PMKSNY Application 2023 पूरा नहीं किया है तो कर लें।

PM Kisan Yojana: खुशखबरी! जाने कब आ सकती है 13वीं किस्त?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत Registration करवाना होगा। इसके पश्चात आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया जाएगा।

जिसके बाद आपके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। अब तक सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 7 किस्तों की राशि किसानों के खाते में पहुंचा दी गई है।

PM Kisan Yojana: खुशखबरी! जाने कब आ सकती है 13वीं किस्त?

पीएम-किसान योजना भारत में एक सरकारी कार्यक्रम है जो छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6,000 भारतीय रुपये (INR) का वित्तीय लाभ प्राप्त होता है, प्रत्येक 2,000 INR की तीन समान किस्तों में भुगतान किया जाता है।

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana की 13वीं किस्त की अभी घोषणा नहीं हुई है और यह भी स्पष्ट नहीं है कि यह कब जारी होगी। लेकिन अनुमान यह लगाया जा रहा है कि PM किसान हेल्पलाइन नंबर के अंतर्गत 13वीं किस्त की रकम फरवरी 2023 महीने के किसी भी हफ्ते में किसानों के खाते में आ सकती है |

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. ये पैसा दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में सीधा किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है.

अभी तक किसानों को 12 किस्तें मिल चुकी हैं और जल्द 13वीं किस्त भी बैंक में ट्रांसफर होने वाली है. इससे पहले 17 अक्टूबर 2022 को 8 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में 16 करोड़ रुपये से अधिक की रकम ट्रांसफर की गई थी.

PM Kisan Yojana: खुशखबरी! जाने कब आ सकती है 13वीं किस्त?

इस बीच किसानों की संख्या में भी गिरावट देखने को मिली. इस बार भी कहीं आपका नाम पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) से बाहर ना हो जाए. इससे बचने के लिए फटाफट ई-केवाईसी, राशन कार्ड अपडेट और लैंड रिकॉर्ड्स का वेरिफिकेशन करवाने की सलाह दी जा रही है.

इस कारण से नहीं मिलेगा किसानों को पैसा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा कुछ स्पष्टीकरण दी गई है और इसके मुताबिक बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिन्हें पैसा नहीं दिया जाएगा|

  1. पहला कारण:- यदि आप आयकर दाता हैं और अपने बीते फाइनेंसियल वर्ष में अपना कर जमा किया है तो आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी नहीं है आपने बीते फाइनेंसियल वर्ष में अपना कर जमा किया है तो आप पीएम किसान योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी नहीं हैं और आपको लाभ नहीं मिलेगा |
  2. दूसरा कारण:-  यदि आपको सरकार के द्वारा किसी भी योजना के अंतर्गत पेंशन दिया जा रहा है, तो आप पीएम किसान के लाभार्थी नहीं हैं|
  3. तीसरा कारण:-  यदि आप सरकारी जॉब या सरकारी पद पर विराजमान हैं तो आप भी पीएम किसान के पात्र लाभार्थी नहीं माने जाएंगे|
  4. चौथा कारण:-  पीएम किसान भू सत्यापन, तीसरी किस्त लेने के लिए पीएम किसान लाभार्थियों को भी सत्यापन कराना अनिवार्य है यदि उन्होंने अपना भी सत्यापन नहीं कराया है तो उनको पीएम किसान योजना की अगली किस्त की रकम नहीं दी तेरी किस्त लेने के लिए पीएम किसान लाभार्थियों को भी सत्यापन कराना अनिवार्य है यदि उन्होंने अपना भू सत्यापन नहीं कराया है तो उनको पीएम किसान योजना की अगली किस्त की रकम नहीं दी जाएगी |
  5. पांचवा कारण:-  पीएम किसान ईकेवाईसी ना कराना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अगली किस्त पाने के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य कर दिया गया था ऐसे में बहुत सारे किसानों ने अपना ईकेवाईसी नहीं कराया है तो उन्हें यथाशीघ्र ईकेवाईसी करा लेना होगा अन्यथा उन्हें पीएम किसान योजना की किस्त की रकम नहीं दी जाएगी |

PM Kisan Helpline Highlights

🔥 आर्टिकल का नाम 🔥 PM Kisan Helpline Number
🔥 योजना से संबंधित 🔥 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
🔥 उद्देश्य 🔥 योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए नंबर प्रदान करना
🔥 लाभार्थी 🔥 देश के किसान
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥 Https://PMkisan.Gov.In/
PM Kisan Helpline Toll Free Number

PM Kisan Complaint Number से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करनी है तो इसके लिए आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए PM Kisan Complaint Number टोल फ्री नंबर पर कांटेक्ट करें -155261/011-24300606

PM Kisan Helpline की सुविधा क्या-क्या फायदे हैं?
  • देश के करोड़ों छोटे एवं बड़े किसानों को इस हेल्पलाइन की सुविधा के अंतर्गत घर बैठे ही पीएम किसान योजना की किस्त की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • पीएम किसान योजना से जुड़ी सारी जानकारी की समस्याओं का निपटारा भी Pm Kisan Helpline के माध्यम से किया जा सकता है।
  • इस टोल फ्री नंबर की खास बात यह है कि किसान खुद भी इससे संबंधित अधिकारी के संपर्क करके अपनी समस्याओं का निपटारा कर सकते हैं।
  • किसानों के हित के लिए ही इस हेल्पलाइन की सुविधा को बहुत जल्दी सभी लाभार्थी के द्वारा अच्छी साबित होगी क्योंकि इसके माध्यम से लाखों किसानों को उनकी समस्याओं और परेशानी का समाधान मिला है।

Frequently Asked Questions PM Kisan Yojana

मोबाइल से केवाईसी कैसे किया जाता है?

KYC ऑनलाइन करने के दो तरीके हैं – आधार OTP और आधार आधारित बायोमेट्रिक KYC। आधार OTP एक व्यक्ति को KYC को मिनटों में आसानी से पूरा करने की अनुमति देता है जबकि आधार-आधारित बायोमेट्रिक KYC में, व्यक्ति को KYC के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है और वह KRA घर / कार्यालय में बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए जाता है।

केवाईसी क्यों नहीं हो रहा?

वर्तमान समय में, E KYC की प्रक्रिया को रोक दिया गया है लेकिन जल्द ही E KYC की प्रक्रिया को शुरु किया जायेगा जिसके बाद जाकर आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत E KYC की सुविधा को जारी की जायेगी आदि।

केवाईसी रजिस्ट्रेशन क्या है?

सीकेवाईसी, या सेंट्रल नो योर कस्टमर एक भारतीय रिपोजिटरी सिस्टम है जो वित्तीय गतिविधियों में संलग्न ग्राहकों की केवाईसी जानकारी या दस्तावेजों को संग्रहीत करता है और विभिन्न वित्तीय संस्थानों में वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाता है।

KYC क्यों जरूरी है?

कस्टमर के पहचान के लिए होती हैं KYC

अगर आप इसका सीधा मतलब जानना चाहते हैं तो बता दे कि बैक या कंपनी को किसी भी कस्टमर की पहचान करने वाली प्रक्रिया को ही केवाईसी कहते हैं। केवाईसी की जरूरत नया बैंक अकाउंट ओपन करते वक्त या फिर पेटीएम जिससे हम ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते हैं ऐसे ऐप के लिए केवाईसी की जरुरत होती हैं।

Welcome to this official website of indianstudyportal.com
There are many websites similar to the name of HelpStudentPoint, so you have to be careful, to open the real SarkariResult website, just open WWW.indianstudyportal.com and after indianstudyportal.com must be checked, for all kinds of updates related to jobs.

For you our Mobile App which is also available for free on Google Play, Apple Store and Microsoft Store, as well as you can connect with us on our social media accounts: Twitter, Facebook, Instagram, Koo, Telegram , available on Youtube.

Find More Latest Job Updates at IndianStudyportal

SSC GD Constable 2021 Final Result and Marks Released

Delhi High Court Judicial Service Exam 2022 Mains Exam Results

PTET BA BED BSC Bed Last Round Counselling 2022:PTET BA BED BSC Bed 3rd Counselling 2022

Rajasthan PTET Waiting List 2022 (2 Year )

Follow Our Social Media  

Join our Whatsapp Group 

Join our Instagram Page

Join our Telegram Page 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *